भारत ने चाइनीज ऐप क्यों बैन किया ? उसके विकल्प में देशी ऐप भी जानिए

30 जून 2020
 
🚩भारत सरकार ने 59 चाइनीज मोबाइल ऐप पर बैन लगा दिया जिसकी सरहाना पूरा देश कर रहा है लेकिन कुछ लोगो के पेट मे दर्द भी हो रहा है और सरकार को कोश रहे है इससे साफ पता चलता है कि चीन के कुछ एजेंट भारत मे भी है और चीनी app बेन करते ही उनका चेहरा भी सामने आ गया वे भी देश ने पहचान लिया जबकि कई भारतीय कंपनियां इसे भारत सरकार का स्वागत योग्य कदम बता रही हैं। टिकटॉक से प्रतिस्पर्धा में रहने वाले वीडियो चैट ऐप रोपोसो की मालिकाना कंपनी इनमोबी ने कहा कि ये कदम उसके प्लेटफॉर्म के लिए बाज़ार को खोल देगा। वहीं भारतीय सोशल नेटवर्क शेयरचैट ने भी सरकार के इस कदम का स्वागत किया है।
 
🚩भारत ने क्यों लगाया बैन ?
 
भारत सरकार ने अपने इस फैसले को आपातकालीन उपाय और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ज़रूरी कदम बताया है। भारत के सूचना एवं प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर कहा, यह पाबंदी सुरक्षा, संप्रभुता और भारत की अखंडता के लिए जरूरी है। हम भारत के नागरिकों के डेटा और निजता में किसी तरह की सेंध नहीं चाहते हैं। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि हमें कई स्रोतों से इन ऐप्स को लेकर शिकायत मिली थी। एंड्रॉयड और आईओएस पर ये ऐप्स लोगों के निजी डेटा में भी सेंध लगा रहे थे। इन ऐप्स पर पाबंदी से भारत के मोबाइल और इंटरनेट उपभोक्ता सुरक्षित होंगे। यह भारत की सुरक्षा, अखंडता और संप्रभुता के लिए जरूरी है। भारत सरकार ने अपने बयान में चीन या चीनी कंपनी का नाम नहीं लिया है।
 
🚩आपको बता दे की चीन से सरहद पर तनातनी के बीच केंद्र सरकार ने सोमवार रात दुनिया के सबसे पॉपुलर ऐप्स मे से एक टिकटोक और यूसी ब्राउजर सहित 59 चाइनीज मोबाइल ऐप को भारत में बैन कर दिया गया है। ऐसे में अगर आप अपने फोन से चाइनीज ऐप्स को हटाना चाह रहे हैं और उनके विकल्प की तलाश में हैं तो हम आपका यह काम आसान कर देते हैं। आज हम आपको उन ऐप्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके फोन में मौजूद चाइनीज ऐप्स की जगह ले सकते हैं।
 
इन ऐप्स को प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से यूजर्स डाउनलोड कर पाएंगे।  
 
🚩ये हैं नये विकल्प
 
● TikTok की जगह Bolo Indya, Roposo जैसे ऐप्स ले सकते हैं।
 
● PUBG Mobile की जगह Call of Duty, Garena Free Fire जैसे ऐप्स ले सकते हैं।
 
● Helo की जगह ShareChat का उपयोग की किया जा सकता है। साथ ही Mitron, Dubsmash, Funimate का यूज कर सकते हैं।
 
● ShareIt, Xender की जगह Files by Google का उपयोग कर जैसे ऐप्स से बचा जा सकता है।
 
● UC Browser की जगह Google Chrome को इस्तेमाल किया जा सकता है।
 
● CamScanner की जगह Adobe Scan, Microsoft Lens इस समय अधिक इस्तेमाल होने वाले ले सकता है।
 
● BeautyPlus की जगह B612 Beauty और Filter Camera, Candy Camera का इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
● Club Factory और Shein जैसे ऐप्स के बजाए Flipkart, Amazon India, Koovs आदि पर ख़रीदारी के लिए जाएं।
 
● App Lock को छोड़कर Norton App Lock अपना सकते हैं।
 
● VivaVideo की जगह KineMaster, Adobe Premier Rush को डाउनलोड कर सकते हैं।
 
● Periscope को LiveMe, Kwai के अलटेरनेट की तरह उपयोग करें।
 
● Google News आपके फोन में UC News की जगह ले सकता है।
 
● Parallel Space की जगह App Cloner का उपयोग कर सकते हैं।
 
🚩चीन App को बेन करने पर जनता भारत सरकार की भूरी-भूरी सराहना कर रही है और जरूरी भी है क्योंकि आज जो चीन हमारे साथ धोखा दे रहा है कल भारतवासियों की प्राइवेसी और डेटा ले जाएगी फिर हमारे खिलाफ कुछ भी कर सकते है इसलिए अच्छा है चाइनीज ऐप्प बंद कर दिया और हमारा कर्तव्य है कि इसमें भारत सरकार को सहयोग दे और चीनी सामान का भी धीरे धीरे बहिष्कार करते जाए इससे चीन की आर्थिक कमर टूट जाएगी हमारे देश के खिलाफ आँख उठाकर फिर नही देखेगा लेकिन बस शर्त यही है कि सभी देशवासी इसमे अपना योगदान दे तब संभव हो पायेगा।
 
🚩Official Azaad Bharat Links:👇🏻
 
🔺 Follow on Telegram: https://t.me/azaadbharat
 
 
 
 
 
🔺 Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ
Translate »