देश को गाय के दूध ने दिलवाया गोल्ड मेडल, नीरज चोपड़ा से सुनिये

08 अगस्त 2021

azaadbharat.org

🚩कुछ लोग बताते हैं कि स्पोर्ट्स खेलने में अच्छी डाइट लेने के लिए मांसाहार करना जरूरी है लेकिन गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा ने बता दिया कि मांसाहार नहीं बल्कि गाय के दूध से भी आप गोल्ड मेडल जीत सकते हैं।

🚩गाय का दूध पृथ्वी पर सर्वोत्तम आहार है। उसे मृत्युलोक का अमृत कहा गया है। मनुष्य की शक्ति एवं बल को बढ़ाने वाला गाय के दूध जैसा दूसरा कोई श्रेष्ठ पदार्थ इस त्रिलोकी में नहीं है।

🚩देशी गाय का दूध पीला होता है और सोने जैसे गुणों से युक्त होता है। केवल देशी गाय के दूध में ही विटामिन ए होता है, किसी अन्य पशु के दूध में नहीं।

🚩जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने कल शनिवार को टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रच दिया। नीरज ने ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता है। उन्होंने शनिवार को भाला फेंक के फाइनल में 87.58 मीटर का थ्रो करके गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया।

🚩आपको बता दें कि टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा ने कहा है कि किसी एथलेटिक्स के ट्रेंनिग के अलावा सबसे इम्पोर्टेंट होती है उसकी डाइट और चैम्पियन बनने के लिए चैम्पियन वाली डाइट उतनी ही जरूरी होती है, उसका हिस्सा होता है गाय का ताजा दूध; हमारे हरियाणा में तो कहते हैं- ‘घी-दूध का खाणा यूं हमारा हरियाणा।’ मैं जब ट्रेंनिग अथवा कंपीटिशन के लिए ट्रैवेल्स करता हूं तब घर से गाय का ताजा दूध मंगवा लेता हूँ।

🚩नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीता, पूरे देश ने खुशी मनाई लेकिन उसके पीछे देशी गाय के दूध की महत्वपूर्ण भूमिका है, यह बहुत कम लोग जानते हैं।

🚩शास्त्रों ने व वैज्ञानिकों ने भी स्वीकार किया है कि देशी गाय का दूध अमृत के समान है व अनेक रोगों का स्वतः सिद्ध उपचार है। देशी गाय का दूध सेवन करने से किशोर-किशोरियों की शरीर की लम्बाई व पुष्टता उचित मात्रा में विकसित होती है, हड्डियाँ भी मजबूत बनती हैं एवं बुद्धि का विलक्षण विकास होता है।

🚩भारतीय नस्ल की देशी गाय की रीढ़ में सूर्यकेतु नामक एक विशेष नाड़ी होती है। जब इस पर सूर्य की किरणें पड़ती हैं तब यह नाड़ी सूर्य किरणों से सुवर्ण के सूक्ष्म कणों का निर्माण करती है। इसलिए देशी गाय के दूध-मक्खन तथा घी में पीलापन रहता है। यह पीलापन शरीर में उपस्थित विष को समाप्त अथवा बेअसर करने में लाभदायी सिद्ध होता है। रासायनिक खादों, प्रदूषण आदि के कारण हवा, पानी एवं आहार के द्वारा शरीर में जो विष एकत्रित होता है उसको नष्ट करने की शक्ति देशी गाय के दूध में है। यह अंग्रेजी दवाओं के सेवन से शरीर में उत्पन्न होने वाले दुष्प्रभावों (साईड इफेक्टस) का भी शमन करता है।

🚩देशी गोदुग्ध में प्रोटीन की ‘अमीनो एसिड’ की प्रचुर मात्रा होने से यह सुपाच्य तथा चर्बी की मात्रा कम होने से कोलेस्ट्रोल रहित होता है।

🚩देशी गाय के दूध में उपस्थित ‘सेरीब्रोसाइड्स’ मस्तिष्क को ताजा रखने एवं बौद्धिक क्षमता बढ़ाने के लिए उत्तम टॉनिक का निर्माण करते हैं।

🚩कारनेल विश्वविद्यालय में पशुविज्ञान विशेषज्ञ प्रोफेसर रोनाल्ड गोरायटे के अनुसार हमारी देशी गाय के दूध में उपस्थित MDGI प्रोटीन शरीर की कोशिकाओं को कैंसरयुक्त होने से बचती है।

🚩हमारे देशी गौदुग्ध पर अनेक देशों में और भी नये-नये परीक्षण हो रहे हैं तथा सभी परीक्षणों से इसकी नवीन विशेषताएँ प्रकट हो रही हैं। धीरे-धीरे वैज्ञानिकों की समझ में आ रहा है कि भारतीय ऋषियों ने गाय को माता, अवध्य तथा पूजनीय क्यों कहा है।

🚩जर्सी गाय के दूध का नुकसान

जर्सी गाय का दूध पीनेवालों में आँतों का कैंसर अधिक पाया गया है। वैज्ञानिक डॉ. कीथ वुडफोर्ड ने अपनी पुस्तक ‘द डेविल इन द मिल्क’ में लिखा है कि “विदेशी गायों का दूध मानव-शरीर में ‘बीटा केसोमॉर्फीन-7’ नामक विषाक्त तत्त्व छोड़ता है। इसके कारण मधुमेह, धमनियों में खून जमना, दिल का दौरा, ऑटिज्म और स्किजोफ्रेनिया (एक प्रकार का मानसिक रोग) जैसी घातक बीमारियाँ होती हैं।”

🚩देशी गाय वरदानरूप

देशी गाय का दूध, दही, घी, गोबर व गोमूत्र सम्पूर्ण मानव-जाति के लिए वरदानरूप हैं। दूध स्मरणशक्तिवर्धक, स्फूर्तिवर्धक, विटामिन्स और रोगप्रतिकारक शक्ति से भरपूर है। घी ओज-तेज प्रदान करता है। इसी प्रकार गोमूत्र कफ व वायु के रोग, पेट व यकृत (लीवर) आदि के रोग, जोड़ों के दर्द, गठिया, चर्मरोग आदि सभी रोगों के लिए एक उत्तम औषधि है। गाय के गोबर में कृमिनाशक शक्ति है। जिस घर में गोबर का लेपन होता है वहाँ हानिकारक जीवाणु प्रवेश नहीं कर सकते। पंचामृत व पंचगव्य का प्रयोग करके असाध्य रोगों से बचा जा सकता है। ये हमारे पाप-ताप भी दूर करते हैं। गाय से बहुमूल्य गोरोचन की प्राप्ति होती है।

🚩आज से आप खुद भी देशी गाय का दूध पियें और अपने बच्चों को भी देशी गाय का दूध पिलायें।

🚩Official Links:👇🏻

🔺 Follow on Telegram: https://t.me/ojasvihindustan

🔺 facebook.com/ojaswihindustan

🔺 youtube.com/AzaadBharatOrg

🔺 twitter.com/AzaadBharatOrg

🔺.instagram.com/AzaadBharatOrg

🔺 Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ

Translate »