गाय के गोबर से बनाए गए दीये से आया आदिवासियों के जीवन में उजाला

04 नवंबर 2020

 
 
भारतीय गाय को माता का दर्जा यू ही नहीं दिया गया है, गाय माता वातावरण को शुद्ध करती है, स्वास्थ्य लाभ देती है और साथ साथ में रोजगार भी देती है बस उसका सही तरीका पता होना चाहिए।
 

 

 
आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के धार जिले के छोटे से गांव नावदापुरा के युवक कमल पटेल ने इसे चरितार्थ कर दिखाया है। कमल ने जब क्षेत्र के आदिवासी परिवारों के सामने रोजी-रोटी का संकट देखा तो इंटरनेट पर उनकी मदद का जरिया खोजना शुरू किया। थोड़े प्रयास से तरकीब मिल गई। कमल को गाय के गोबर से दीपक बनाने का तरीका पता चला।
 
एक गाय रखने वाले परिवार को हो रही दो हजार रुपये प्रति माह की आय।
 
कमल ने पहले खुद दीपक बनाना सीखा फिर गांव के पांच लोगों को सिखाया। इन्होंने क्षेत्र के 25 आदिवासी परिवारों को प्रशिक्षण दिया। धार्मिक रूप से पवित्र माने जाने वाले गाय के गोबर से बने दीपक बिकने लगें। अब एक गाय रखने वाले परिवार को इससे दो हजार रुपये प्रति माह की आय हो रही है।
 
गाय के जिस गोबर को फेंक देते हैं, उसी से कमाई भी कर सकते हैं।
 
स्नातक के दूसरे साल के बाद पढ़ाई छोड़ चुके कमल ने शहीद टंटिया मामा गो सेवा समिति बनाकर आदिवासी गोपालकों को इससे जोड़ा। इन परिवारों को बताया गया कि गाय के जिस गोबर को वे फेंक देते हैं, उसी से कमाई भी कर सकते हैं। प्रशिक्षण लेने वाले परिवारों की करीब 50 गायें अब कामधेनु बन गई हैं। उनका गोबर, घी, दीपक व बाती में उपयोग हो रहा है। कमल ने प्रत्येक परिवार को प्रति गाय 500 दीपक बनाने का कार्य सौंपा है।
 
मदद के लिए बढ़े हाथ
 
एक संस्था ने भी मदद के लिए हाथ बढ़ाया और चार रुपये में एक दीपक खरीदने का प्रस्ताव दिया है। दीपावली के त्योहार को देखते हुए गोबर से बने 12 दीपक, रुई और गाय के घी से बनीं 12 बातियों के बॉक्स को 75 रुपये में बेचा जा रहा है। कमल बताते है एक दीपक का वजन महज 10 ग्राम है। यह पानी में भी तैर सकता है। अब बड़े स्तर पर दीपक की बिक्री के लिए सांवरिया फाउंडेशन के सहयोग से मार्केटिंग की जाएगी।
 
इस तरह तैयार किए जाते हैं दीपक-
 
– गाय के गोबर के कंडे (उपले) बनाकर उसे एक मशीन में ग्राइंड कर बारीक चूरा तैयार किया जाता है।
 
– इसमें थोड़ा सा लकड़ी का बुरादा, गो-मूत्र व कुछ मात्रा में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट तैयार किया जाता है।
 
– महाराष्ट्र से आनलाइन मंगाई गई मशीन के सांचों में इस पेस्ट को डाला जाता है।
 
– सांचों से दीपक निकालकर सुखाए जाते हैं और फिर कई रंगों से रंगे जाते हैं। इस तरह इको फ्रेंडली दीपक तैयार हो जाते हैं।
 
हमने कभी सोचा नहीं था कि यह भी हो सकता है : गो पालक
 
गो पालक शांता बाई व लक्ष्मी बाई बताती हैं कि हमने कभी सोचा नहीं था कि इस तरह गोबर से दीपक बना सकते हैं। इससे हमें आय होगी और हमारी दीपावली खुशियों वाली होगी। वहीं, मुन्नीबाई बताती हैं कि यह कार्य हम लोग सामूहिक रूप से कर रहे हैं। इसमें हमारे बच्चे भी मदद कर रहे हैं। इससे होने वाली आय से दीपावली पर बच्चों के लिए नए कपड़े भी खरीदे जा सकेंगे।
 
आप भी अपने स्थानों पर ऐसा अभियान शुरू कर सकते है, इससे वातावरण की शुद्धि होगी, गौ रक्षा होगी, रोजगार मिलेगा और स्वास्थ्य लाभ भी मिलेगा एक साथ सभी कार्य होंगे।
 
आपको बता दें कि परमाणु विकिरण से बचने में गाय का गोबर उपयोगी होता है। भारतीय गाय के गोबर-गोमूत्र में रेडियोधर्मिता को सोखने का गुण होता है और गोबर को शरीर पर मलकर स्नान करने से बहुत से चर्मरोग दूर हो जाते हैं। गोमय स्नान को पवित्रता और स्वास्थ्य की दृष्टि से सर्वोत्तम माना गया है। इस प्रकार भारतीय गाय की अनेक अदभुत विशेषताएँ हैं।
 
आज से आप भी गौमाता की महत्ता सजकर गाय के दूध-दही, घी, गौमूत्र, गोबर से सभी तक पहुचाने का दिव्य कार्य करके सभी को स्वास्थ्य प्रदान कर सकते है व रोजगार भी प्राप्त कर सकते हैं।
 
Official  Links:👇🏻
 
🔺 Follow on Telegram: https://t.me/ojasvihindustan
 
 
 
 
 
🔺 Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ
Translate »