Press "Enter" to skip to content

अमेरिका में भी अब भारतीय त्योहार बड़ी धूम-धाम से मनाया जायेगा

1 julay 2018
🚩भारतीय संस्कृति की इतनी महान है कि उसकी महिमा अवर्णनीय है, उसमे आने वाले हर त्योहार जीवन को उन्नत बनाने वाले है ।
🚩भारतीय सनातन संस्कृति में व्रत, त्यौहार और उत्सव अपना विशेष महत्व रखते हैं। सनातन धर्म में पर्व और त्यौहारों का इतना बाहूल्य है कि यहाँ के लोगो में ‘सात वार नौ त्यौहार’ की कहावत प्रचलित हो गयी। इन पर्वों तथा #त्यौहारों के रूप में हमारे ऋषियों ने जीवन को सरस और उल्लासपूर्ण बनाने की सुन्दर व्यवस्था की है। प्रत्येक पर्व और #त्यौहार का अपना एक विशेष महत्व है, जो विशेष विचार तथा उद्देश्य को सामने रखकर निश्चित किया गया है।
Indian festival will now be celebrated with great enthusiasm in the US
🚩अमेरिकी विद्यालयों में पढ रहे हिन्दू छात्रों के लिए एक बडी खुशखबरी है । भारत में हर साल धूमधाम से मनाए जाने वाले पर्व दीवाली पर अमेरिका के विद्यालयों में भी रौनक रहेगी । बताया जा रहा है कि न्यू जर्सी, न्यूयॉर्क, पेन्सिलवेनिया, मैसाचुसाट्स और मैरीलैंड के कुछ जिलों के कई विद्यालय इस दिन बंद रहेंगे । कुछ विद्यालयों ने इस पर्व पर आधे दिन का तो कुछ ने पूरे दिन के अवकाश की घोषणा की है ।
🚩हिन्दू नेता राजन जेड ने अपने एक बयान में कहा कि, अमेरिकी विद्यालयों के द्वारा उठाया गया यह कदम दीवाली की लोकप्रियता को बढाने वाला है । उन्होंने इसे अमेरिकी विद्यालयों की आेर से उठाया गया एक सकारात्मक कदम कहा है । राजन जेड यूनीवर्सल सोसाइटी ऑफ हिन्दुइज्म के अध्यक्ष हैं । उन्होंने मैरीलैंड, न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी के अन्य सरकारी विद्यालयों और निजी विद्यालयों से आग्रह किया है कि वे हिन्दू बहुल छात्रों की संख्या वाले विद्यालयों में दीवाली के दिन अवकाश की घोषणा करें । उन्होंने कहा कि चूंकि यह दिन हिन्दुओं के लिए अपने परिवार के साथ खुशियां मनाने का दिन है तो ऐसे में विद्यालयों में एक दिन का अवकाश दिया जाना चाहिए ।
🚩जेड ने कहा कि, अगर विद्यालय अन्य धार्मिक अवसरों पर छुट्टियां घोषित कर सकते हैं तो दीवाली पर क्यों नहीं ? बडे-बडे धर्मों की छुट्टियों का सम्मान किया जाना चाहिए । राजन ने आगे कहा कि “अन्य अवसरों की तरह दीवाली को लेकर अमेरिका में रह रहे हिन्दू छात्रों को जागरूक किया जाना चाहिए । दीवाली हिन्दुओं का सबसे बडा और पवित्र पर्व है ।
🚩यह प्रकाश का त्योहार है और बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाने वाला त्योहार है । हिन्दू दुनिया का सबसे बडा और पुराना सभ्य धर्म है ।” आपको बता दें कि अमेरिका में 30 लाख  हिन्दू रहते हैं । इस साल नवंबर में 7 तारीख को दीवाली पड रही है । स्त्रोत : जागरण
🚩जिसके जीवन में त्योहार नहीं है, उसके जीवन में #विकास भी नहीं है। जिसके जीवन में उत्सव नहीं, उसके जीवन में नवीनता भी नहीं है और वह आत्मा के करीब भी नहीं है।
🚩भारतीय #संस्कृति के #निर्माता ऋषिजन कितनी दूरदृष्टिवाले रहे होंगे ! महीने में अथवा वर्ष में एक-दो दिन आदेश देकर कोई काम मनुष्य के द्वारा करवाया जाये तो उससे मनुष्य का विकास संभव नहीं है। परंतु #मनुष्य यदा कदा अपना विवेक जगाकर उल्लास, आनंद, प्रसन्नता, #स्वास्थ्य और #स्नेह का गुण विकसित करे तो उसका #जीवन विकसित हो सकता है।
🚩अभी कोई भी ऐसा #धर्म नहीं है, जिसमें इतने सारे #उत्सव हों, उत्सव के बिना धर्म विकसित नहीं हो सकता। जिस धर्म में खूब-खूब अच्छे उत्सव हैं, वह धर्म है सनातन धर्म। #सनातन #धर्म के बालकों को अपनी सनातन वस्तु प्राप्त हो, उसके लिए उदार चरित्र बनाने का जो #काम है वह पर्वों, उत्सवों के #आयोजन द्वारा हो रहा है।
🚩सनातन (हिन्दू) धर्म में लगभग #40 त्यौहार आते हैं यह #त्यौहार करीब हर महीने या उससे भी अधिक आते है जिससे  जीवन में हमेशा #खुशियां #बनी रहती हैं और बड़ी बात है कि हिन्दू त्यौहारों में एक भी ऐसा त्यौहार नही है जिसमें दारू पीना, पशु हत्या करना, मास खाना, पार्टी करने आदि  के नाम पर दुष्कर्म को बढ़ावा मिलता हो । ये सनातन हिन्दू धर्म की महिमा है। भारतीय हर त्यौहार के पीछे कुछ न कुछ वैज्ञानिक तथ्य भी छुपे होते हैं जो जीवन का सर्वांगीण विकास करते हैं हैं ।
🚩Official Azaad Bharat Links:👇🏻
🔺Youtube : https://goo.gl/XU8FPk
🔺 Twitter : https://goo.gl/kfprSt
🔺 Instagram : https://goo.gl/JyyHmf
🔺Google+ : https://goo.gl/Nqo5IX
🔺 Word Press : https://goo.gl/ayGpTG
🔺Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ

One Comment

  1. Durga dewangan Durga dewangan July 1, 2018

    Media ne kewal hindu sainto ko badnam kiya isaI padrio ke kukarm kbhi nhi dikhaya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »