Press "Enter" to skip to content

700,000 डॉलर के मिलावटी मेकअप उत्पादों को किया जप्त, महिलाएं सावधान

02 जून 2019
www.azaadbharat.or

🚩महिलाओं के जीवन में मेकअप एक अहम हिस्सा है पर आजकल जो मेकअप के सामान में केमिकल और अन्य पदार्थ पाए जाते हैं वे आपके स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक हैं । मेकअप बनाने वाली विदेशी कंपनियां हर साल भारत से अरबों रुपए ले जाती हैं और ऊपर से आपका स्वास्थ्य भी खराब कर देती है इससे सावधान रहें ।

🚩आज हम मेकअप से होने वाले नुकसान और प्राकृतिक रीति से कैसे सौंदर्य बढ़ाया जाए ये बताएंगे क्योंकि बाजार में मिलने वाले मेकअप के सामान कुछ समय के लिए आपको सुंदरता दे सकता है पर हम आपको यहां जो प्रभावशाली प्रयोग बताएंगे वह आपको जीवनभर सुंदर रखेगा । इससे आपका स्वास्थ्य भी बढ़िया रहेगा और भारत से विदेश जाने वाले अरबों रूपये बच जाएंगे ।

🚩मेकअप के सामान, टूथपेस्ट, डिओ, परफ्यूम, बालों के जेल, क्रीम, लोशन आदि कई चीजें हैं, जिन्हें आप रोजाना प्रयोग करते हैं । ये चीजें आपके शरीर में कैंसर पैदा कर सकती हैं । दरअसल रोजमर्रा केजिन प्रोडक्ट्स में सोडियम लॉरेल सल्फ़ेट होता है, उनसे कैंसर का खतरा होता है ।

🚩यह वास्तव में झाग बनाने वाला कारक है, जो शेविंग क्रीम, शैंपू, कंडीशनर, मंजन आदि में पाया जाता है । इसके अलावा मरकरी (पारा) भी खतरनाक तत्व है, जो लिप्स्टिक में होता है । शैंपू में कोलतार होता है । इसके अलावा पैराबेन का प्रयोग ज्यादातर सौंदर्य उत्‍पादों में होता है ।

🚩ल‍िप्‍स्टिक में पशु मल-

ल‍िप्‍स्टिक महिलाओं के मेकअप बॉक्स का एक अहम हिस्सा है । महिलाओं की सुंदरता में चार चांद लगाने में ल‍िप्‍स्टिक का बेहद अहम योगदान होता है, लेकिन क्या हो जब आपको पता चले कि जिस ल‍िप्‍स्टिक को आप अपने होठों की सुंदरता बढ़ाने के लिए लगा रहीं हैं उसमें पशु मल मिलाया गया है।

🚩जी हां, दुनिया के एक मशहूर ल‍िप्‍स्टिक ब्रांड में अमेरिकी पुलिस को मिलावटी मेकअप उत्पाद बनाने की जानकरी मिली है । इस कंपनी के ल‍िप्‍स्टिक को भारत में भी काफी पसंद किया जाता है । सिर्फ भारत में ही इसका बाजार 40,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का है । हम बात कर रहे हैं मशहूर मॉडल काइली जेनर का ब्रांड काइली कॉस्मेटिक्स की ।

🚩बता दें कि, काइली कॉस्मेटिक्स महिलाओं के लिए मेकअप उत्पाद बनाने वाली बड़ी कंपनियों में से एक है । काइली के उत्पाद भारत के अलावा विश्व के और भी देशों में पाया जाता है। महिलाओं में काइली कॉस्मेटिक्स ब्रांड की काफी लोकप्रियता है लेकिन अब उनके इसी भरोसे को बड़ा झटका लगा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक काइली कॉस्मेटिक्स के मेकअप उत्पादों में तथा कुछ अन्य कंपनी के उत्पादों में पशु मल के अंश पाए गए हैं ।

🚩अमेरिकी पुलिस ने पाए गए इन मिलावटी सौंदर्य उत्पादों को कब्जे में लेकर सील कर दिया है । मिलावटी सौंदर्य उत्पादों के लैब में परीक्षण के दौरान उनमें बड़ी मात्रा में जीवाणु और पशु मल के अंश पाया गया है। अमेरिकी पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि, सेंटी एली में 21 जगहों पर हमने छापेमारी कर के करीब 700,000 डॉलर के मिलावटी मेकअप उत्पादों को अपने कब्जे में ले लिया है।

🚩एक अन्य अधिकारी ने पत्रकारों से बात करके इस छापेमारी की जानकारी दी । उन्होंने बताया कि इन मेकअप उत्पादों में गेराज या बाथरूम में पाये जाने वाले जीवाणु मिले हैं । इनका इस्तेमाल किसी भी स्वस्थ महिला को बीमार कर सकता है ।

🚩वहीं, मशहूर मॉडल काइली जेनर की बहन ने भी ट्वीट कर के छापेमारी की पुष्टि की है। उन्होंने लिखा, अमेरिका के लॉस एंजेलिस पुलिस विभाग द्वारा जब्त काइली लिप किट्स में परीक्षण में मल होने की पुष्टि हुई है। कभी भी मिलावटी उत्पाद मत खरीदें।
स्त्रोत : डेलीहंट

🚩विदेशी कंपनियां सौंदर्य के समान बेचकर भारत के पैसे विदेश में ले जा रहे हैं और ऊपर से हमारा स्वास्थ्य भी खराब हो रहा है अतः ऐसे समान का बहिष्कार करें और आपको निचे बताये जा रहे प्रयोग से हमेंशा सुंदर रहेंगे ।

🚩बेसन :- बेसन में दही मिलाकर चेहरे पर लगाने से ब्लैकहेड्स निकल जाते हैं । इसे चेहरे पर लगाने से स्किन की चमक बढ़ती है । बेसन को आप मलाई में मिलाकर उसे शरीर पर लगाए और फिर बिना साबुन के नहाएं । फ़िल्मी दुनिया की हीरोइन हेमा मालिनी भी ऐसे ही करती है । एक बार राजीव भाई धर्मेन्द्र के कहने पर उनसे मिलने गये थे, तब ये बात खुद हेमा मालिनी ने राजीव भाई को बताई थी। इसलिए वो आज भी इतनी सुंदर है। इस मुलाकात का विडियो आप Youtube पर देख सकते हैं ।

🚩कच्चा दूध :- इससे डेड स्किन निकल जाती है। स्किन का ग्लो बढ़ता है। स्किन को टाइट रखने के लिए कच्चा दूध लगाएं। यह रिंकल्स से बचाता है। दूध से बड़ा कलेंजिंग एजेंट कोई नहीं है। ब्यूटी पार्लर में दूध से ही चेहरे और बॉडी को क्लीन किया जाता है।

🚩एलोवेरा जूस :- इसे कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाने से फेयरनेस बढ़ती है। ड्रायनेस दूर होती है। यह हर मौसम में स्किन के लिए फायदेमंद है।

🚩गुलाब जल :- चेहरे पर गुलाब जल लगाने से स्किन की सॉफ्टनेस बढ़ती है। जिन लोगों की स्किन रफ है, उन्हें मलाई में गुलाब जल मिलाकर लगाने से भी फायदा होगा।

🚩नारियल तेल :- चेहरे पर इसकी हल्की मालिश करने से रिंकल्स दूर होते हैं। स्किन की सॉफ्टनेस बढ़ाने के लिए नारियल तेल बेहद फायदेमंद है। नहाने से पहले नारियल या सरसों तेल नाभि में जरुर लगाए इससे आपके होंठ नहीं फटेंगे।

🚩त्वचा की कान्ति:

1. नींबू का रस एवं छाछ समान मात्रा में मिलाकर लगाने से धूप के कारण काला हुआ चेहरा निखर उठता है।

🚩2. राई के तेल में चने का आटा और हल्दी मिलाकर लगाने से त्वचा कान्तियुक्त होती है।

3. चेहरे पर झुर्रियाँ हों तो दो चम्मच ग्लिसरीन में आधा चम्मच गुलाब जल एवं नींबू के रस की बूँदें मिलाकर मुँह पर रात्रि को लगायें। सुबह उठकर ठण्डे पानी से मुँह धो डालें। त्वचा का रंग निखरकर झुर्रियाँ कम हो जायेंगी।

🚩4. तुलसी के पत्तों को पीसकर लुगदी बनाकर मुँह पर लगाने से मुँहासों के दाग धीरे-धीरे दूर हो जाते हैं।

त्वचा की ताजगी:
दूध एवं अरण्डी का तेल समान मात्रा में मिलाकर शरीर पर मालिश करने से त्वचा चमकदार होती है।

🚩शुष्क त्वचा:
आँवले के तेल में नींबू का रस समान मात्रा में मिलाकर लगाने से त्वचा की रूक्षता, झुर्रियाँ एवं कालापन मिटता है।

मुँह की खीलें (Pimples):
जीरे या लौंग को पानी में अथवा जायफल को दूध में घिसकर लेप करने से खीलें मिटती हैं।

🚩होंठ फटने परः
नाभि में नित्य प्रातः सरसों का तेल लगाने से होंठ नहीं फटते अपितु फटे हुए होंठ मुलायम व सुंदर हो जाते हैं। साथ ही नेत्रों की खुजली व खुश्की दूर हो जाती है।

🚩आज पाठकों को यह इसलिए बताया गया कि भारतीय स्वस्थ्य रहें और भारत के पैसे विदेश में न जाएं।

🚩Official Azaad Bharat Links:👇🏻

🔺Youtube : https://goo.gl/XU8FPk

🔺 facebook :

🔺 Twitter : https://goo.gl/kfprSt

🔺 Instagram : https://goo.gl/JyyHmf


🔺 Word Press : https://goo.gl/ayGpTG

🔺Pinterest : https://goo.gl/o4z4BJ
Translate »